Citroen C5 Aircross को दो वेरिएंट्स मे भारत मे लॉन्च किया जाएगा , फील ओर शाइन। इस गाड़ी की जो सबसे बड़ी खासियत है वो ये है की इसके बेस वेरिएंट मे भी टॉप वेरिएंट के लगभग सभी फीचर्स दिए गये है जैसा की 8 इंच का टच स्क्रीन ,6 स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, सेमि ऑटो पार्क असिस्ट, ग्रिप कंट्रोल ऑफ रोड मोड्स, 12. 3 इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, पॉवर्ड ड्राइवर सीट, हाइट अडजस्टेबले फ्रंट पैसेंजर सीट, टू ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल ओर रिअर AC वेंट्स जैसा फीचर्स आपको Citroen C5 Aircross हर एक वैरिएंट्स मे स्टैण्डर्ड मिलते है।
Image Credit: Citroen
इस गाड़ी के टॉप मॉडल ( शाइन ) मे कुछ गिने चुने फीचर्स आपको एक्सक्लूसिव मिलते है जैसा LED प्रोजेक्टर हेड लाइट्स, पैनारोमिक सन रूफ ओर हैंड्स फ्री इलेक्ट्रिक टेल गेट।
भारत मे C5
Aircross को लॉन्च किया जाएगा एक फ्रंट व्हील ड्राइव SUV सेगमेंट मे ओर इसके दोनो ही वैरिएंट्स फील ओर शाइन मे आपको केवल 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन आटोमेटिक का ऑप्शन मिलेगा । शुरू मे ये गाड़ी आपको देश के प्रमुख शहरो जैसा की अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु,चेन्नई मे उप्लब्द की जाएगी। C5
Aircross भले ही मेड इन इंडिया कार नहीं है परन्तु इसको असेम्ब्ले इंडिया मे ही किया जाएगा । इस गाड़ी की कीमत के बारे मे अभी कुछ लिखना जल्दबाजी होगी क्यों की इसके लॉन्च मे अभी समय बाकि है पर अनुमान यही लगाया जा रहा है की इसकी शुरआती कीमत28 लाख से 30 लाख एक्स शोरूम हो सकती है । Citroen C5 Aircross Jeep
Compass, Hyundai Tucson, Toyota Fortuner ओर Ford Endeavour जैसी गाड़िओ को कड़ी टक्कर देगी।
Citroen C5 Aircross नाम मे कुछ हटके ज़रूर है ओर इस गाड़ी मे ख़ासित भी बस फीचर्स या इंजन तक सिमित नहीं है । Citroen का धावा ये है की C5 Aircross मे मिलेगा आपको next level कम्फर्ट for example सस्पेंशन मे Citroen ने अपने प्रोग्रेसिव हयड्रोलिक कुशन डिज़ाइन का इस्तेमाल किया है जिससे खडो या उबड़ - खाबड़ रास्तो पर केबिन मे उछल कूद कम महसूस हो और राइड कम्फर्ट कोम्प्रोमाईज़ न हो।
Citroen C5 Aircross के सीट
पैडिंग
के लिये हाई डेन्सिटी फॉर्म का इस्तेमाल किया गया है और नॉइज़ इंसुलेशन को भी एक्स्ट्रा अटेंशन मिलता है । पर यहाँ असली खासियत है रिएर सीट, सेकंड रौ सीट को तीन हिसो मे बाट दिया गया है, ओर तीनो हिसे स्लाइड रिक्लाइन ओर फोल्ड भी हो जाते है तो बूट स्पेस ओर पैसेंजर स्पेस दोनो के लिये आपको एक्स्ट्रा फ्लेक्सिबिलिटी मिल जाती है , अच्छी बात ये है की रेयर सीट्स को फोल्ड किये बगैर भी इस गाड़ी मे आपको लगभग 600 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है
तकनिकी विशेषताए
1. इंजन - DW10FC
2. ईंधन - Diesel
3. कैलेंडर्स - 4
4. डिस्प्लेसमेंट cc - 1997
5. मैक्स इंजन आउटपुट PS (kW) @ rpm
- 177 PS (130 kW) @ 3750 rpm
6. मैक्स टार्क Nm @ rpm - 400 Nm @ 2000 rpm
7. फ्यूल एफसीएनसी - 18.6
8. ट्रांसमिशन - 8-Speed Automatic
9. फ्यूल टैंक कैपेसिटी
- 52.5
डायमेंशन
1. लंबाई mm - 4500
2. चौड़ाई mm - 2099
3. ऊंचाई mm - 1710
4. व्हील बेस mm - 2730
5. मिनिमम टर्निंग सर्किल रेडियस mm - 5.35
6. बूट स्प्के इन लिटर्स - 580 / 720
सस्पेंशन
फ्रॉंट -
Macpherson Strut Suspension With Double Progressive Hydraulic Cushions® -
Compression And Rebound
रियर - Twist Beam Axle With
Single Progressive Hydraulic Cushions®
- Compression
ब्रेक्स
फ्रॉंट - डिस्क
रियर - डिस्क
स्टेरिंग - टिल्ट ओर टेलिस्कोपिक
टायर ओर व्हील्स
टायर - 235 / 55 R18
व्हील्स - ‘’SWIRL’’ Two Tone
Diamond Cut Alloy Wheels
स्पेयर व्हील्स - 235
/ 55 R18 Alloy
निष्कर्ष - फ्रांस की कंपनी Citroen की ये पहली गाड़ी है जो भारतीए बाजार मे अप्रैल तक उतरी जाने की सम्बावना है इस गाड़ी की खुबीओ को देख कर तो ऐसा ही लगता है की ये गाड़ी भारतीए उभोक्ताओं को जरूर पसंद आएगी।
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